kam paise me shadi kaise kare

शादी हर किसी के लिए एक अहम दिन होता है इस दिन का सबको जिस बेसब्री से इंतजार होता है उसी तरीके से वह सोचते हैं कि हमारी शादी एक यादगार हो इसी को यादगार रखने के लिए बहुत से लोग इतना पैसा खर्च करते हैं कि उन्हें loan या फिर कर्ज लेना पड़ता है। लेकिन क्या यह सही तरीका है जितने पैसे हम लगा सकते हैं वह लगाएं लेकिन हम कर्ज करके और किसी बैंक से लोन लेकर शादी में लगाते हैं और उसे यादगार बनाने की कोशिश करते हैं और जमाने की नकल करने की कोशिश करते हैं क्या यह सही है इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हम शादी में होने वाले खर्च को कैसे कम कर सकते हैं और बहुत ही कम पैसों में बहुत आनंददायक यादगार शादी कैसे कर सकते हैं जिसमें आपको जिंदगी भर तक यह नाज रहेगा कि मैंने शादी बड़ी धूमधाम से की है।

आगे बढ़ता हूं उससे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आप ज्यादा पैसा लगाकर क्या पाएंगे क्योंकि मैंने देखा है बहुत से लोग अपनी हैसियत से भी ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं तो चली जान लेते हैं फिर खर्च करने के बाद में उनको क्या मिलता है।

शादी में ज्यादा पैसा खर्च करने से क्या होगा ?

आपके परिवार में किसी की भी शादी हो और उस शादी में अगर आप पानी की तरह पैसे बाहर रहे हैं चाहे फिर आपको लोन लेना पड़े या फिर किसी से उधार। जरा सोच लीजिए आपने शादी में बहुत सारा खर्चा कर दिया चलो शादी तो होनी है चाहे वह ज्यादा खर्च हो या कम हो लेकिन जितना आप खर्च करोगे उसके बदले आपको क्या मिलेगा जरा एक बार नीचे दिए गए प्वाइंट्स पर विचार करें:

1. सादी के बाद कोई याद नही करेगा आपकी शादी को

आपका लाखों में खर्च हो जाएगा लेकिन आने वाले मेहमान उस बात को उसी दिन तक याद रखेंगे बाद में उनके लिए वही नॉर्मल दिन वही आपकी नॉर्मल शादी होगी। मतलब यह है कि शादी वाले दिन के बाद में लोग ही आपकी शादी को भूल जाएंगे क्योंकि उनके जीवन में आपसे भी अच्छी-अच्छी शादयां उन्होंने देखी है। तो आप सबसे बेस्ट करने की ना सोचे क्योंकि sabse best को उससे भी best मिल जाता है। इसलिए यह aapki bevkuf Hogi Ki Main Jyada paise kharch Karke meri shaadi ko Sabke Liye unique banaa do. अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए जरूरी नहीं कि ज्यादा पैसा खर्च करना ही होगा कुछ ऐसी रचने उन्हीं को इंटरेस्टिंग तरीके से निभाकर remember lifetime मोमेंट बना सकते हैं।

2. आपकी शादी भी होगी ओल्ड

शादी में दोस्त और मेहमान अधिक खर्चा कराने के लिए नए नए मॉडल चलन के बारे में बताते हैं लेकिन उनके हिसाब से हम खर्चा कर भी दें और कुछ टाइम बाद में ही वह चलन आपको ही फीका लगने लगता है और आपको लगता है कि यार मैं इससे भी अच्छा कर सकता था मतलब paise lagakar अच्छा करने की कोई लिमिट नहीं है। Paisa Laga kar Ham koi bhi Ye rasm yah shaadi mein Main Kuchh best Karte Hain vah Ek Din in Sab Ko purana hi lagega.

3. शादी के बाद पैसो की तंगी जिंदगी भर

शादी में जो जोश में आकर अब पैसे लगा देते हैं लेकिन उसका खामियाजा आपको पूरी जिंदगी भर तक भुगतना पड़ता है जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो जाएगी कि आप उसे संभाल नहीं पाओगे और आपकी वैवाहिक जीवन भी खतरे में पड़ जाएगा तो ऐसी ही शादी किस काम की जो वैवाहिक जीवन का सुख ना दे सके। इसलिए शादी में उतना ही खर्च करें जितना जरूरत है क्योंकि हम ना तो किसी सभी को खुश कर सकते हैं और ना ही हर किसी के लिए वह कर सकते हैं जो वह चाहते हैं इसलिए मेहमान और रिश्तेदार शादी में सिर्फ शादी वाले दिन के लिए बातों को याद रखेंगे और बाद में आपने क्या खर्चा किया आपने उनके लिए क्या किया यह बात कोई याद नहीं रखेगा और अगर मेहमानों की ख्वाहिशे पूरी करने में लगोगे तो आपकी जिंदगी भर की ख्वाहिश है अधूरी रह जाएंगे।

4. दुल्हा दुल्हन का डिप्रेशन

अगर middle class family की शादी में सारा भार तू लेके मां-बाप और दूल्हा पर ही होती है ऐसे में अगर उसमें जमकर खर्चा किया जाए फ्यूचर में उस खर्चे का हिसाब कहीं ना कहीं तुला को ही करना पड़ता है और उस शादी में हुए खर्च के लिए जिससे पैसे उधार लेते हैं या फिर जो मम्मी पापा या पेरेंट्स खर्च करते हैं उन के ही शब्दों के ताने उस दूल्हे को सहने पड़ते हैं क्योंकि मध्यमवर्ग का लड़का कितना कर पाएगा कि उस शादी का हुआ खर्च जल्द से जल्द भर पूर्ति कर दे। और फिर इसी तरीके से परिवार में तनाव बना रहेगा और हम कह सकते हैं कि दूल्हा और दुल्हन का वैवाहिक जीवन के साथ में उनके जीवन में पैसा कमाने के लिए डिप्रेशन रहेगा और ऐसे बेरोजगारी के दौर में यह डिप्रेशन और ज्यादा बढ़ जाता है

शादी में पैसे का कम से कम खर्चा करे?

दोस्तों अगर आप चाहते हो कि आपकी किसी भी शादी में ज्यादा फालतू का खर्चा ना हो और सारा खर्चा हमारी हैसियत में ही हो और लेकिन जमाने को देखते हुए हमें लगता है कि हमारे पास जितना बजट है उस बजट से ज्यादा हमारा खर्चा लगने वाला है ऐसी स्थिति में आपको यह एक गलत भरम है कि आपके पास उतना बजट नहीं जितना कि एक शादी हो सके नॉर्मल तरीके से तो चलिए मैं आपके यह सारे अंधविश्वास और मैथ दूर करता हूं ताकि आप एक नॉर्मल शादी कर पाए और वह भी बड़ी ही यादगार पलों के साथ में। और ना ही कोई रिश्तेदार परेशान होगा क्योंकि पैसों से शादी भले ही अमीर वाली लगे लेकिन आनंद देकर जाए इसकी गारंटी नहीं है।

  1. किसी दूसरी के शादी में हुए खर्च और लागत को देखकर कभी भी उससे प्रभावित ना हो क्योंकि यह दुनिया है इस दुनिया में अमीर भी है गरीब भी है हमें किसी की नकल नहीं करनी चाहिए और ऐसे खर्चा करके दिखाने से और फिर लाइफटाइम खर्चे के लिए तंगी रहकर आप क्या उखाड़ लोगे। फिर वही दुल्हन जो उस शादी में थी वह दूल्हे को बेलन दिखाकर कमाने को कहेगी चाहिए बात अच्छी है
  2. family program Rakhe Jin Se Sabko Khushi Milegi yah Sasta bhi hota hai ismein Jyada Paisa kharch bhi nahin karna hai aur vaise is program mein aap Jitna Chaho kar kar sakte ho iski Koi limit Nahin isliye family program 1 normal program Rakhe
  3. Couple game ke liye 5 se 10000 rupaye ka kharcha Karen jismein aapke hi rishtedar apni wife ke sath vah game khel Paye ine se aapke rishtedaron Ko Bhi Ek Khushi Milegi aur Unka Bachpan Wapas Laut Agar yah Khushi aapko Lakhon rupaye kharch karne ke bad Mein Bhi Nahin milati Hai
  4. डीजे पर ज्यादा खर्च ना करें बहुत से लोग बहुत महंगे महंगे डीजे अपनी शादी में लगाते हैं जैसे कि उन्होंने वह डीजे खरीदारी हो लेकिन वह दो-तीन दिन का किराया ही लाखों में चला जाता है ऐसे में ऐसी बेवकूफी ना करें इससे अच्छा आप डीजे खरीद ही लाए इतने रुपए में उसके बाद आप उसे वापस भेज दे खरीद मजाक था लेकिन डीजे पर सोच समझकर खर्च करें।
  5. रसोई में 10 तरीके के पकवान ना बनाएं क्योंकि एक आदमी एक बार जब खाना खाता है तो 20 से 25 लाख में

doston ummid hai aapko yah hamari post pasand I hogi to aap hamen comment mein jarur bataen. Kya aapki shaadi ho chuki hai humko bataen agar nahin hui hai to aap kya chahte Hain apni shaadi ko lekar. thank you so Mach

Leave a Reply